नेटवर्क हब क्या होता है तथा कितने प्रकार का होता है ?

Spread the love

नमस्कार  दोस्तों आज  हम  बात करने वाले है  HUB  के बारे में नेटवर्क हब क्या होता है ? तथा यह  कितने  प्रकार  का  होता है  और  यह  किस   प्रकार हमारे काम आता है ? तथा इसकी संरचना कैसी होती है ?


नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है ?
SWICH PORT क्या है
इन्टरनेट के उद्देश्य क्या है ?

नेटवर्क हब क्या होता है ?

HUB एक नेटवर्किंग डिवाइस है और यह OSI मॉडल के PHYSICAL LAYER पर काम करता है जिसका उपयोग नेटवर्क बनाने के लिए किया जाता है और इससे नेटवर्क को एक से अधिक भागो में बाटा जाता है यह एक रीपिटर का काम करता है कहने का यह मलतब है दोस्तों जैसे की किसी सोर्स से हम हब तक सिग्नल लाते है तो सिग्नल का हब तक आने में कुछ सिग्नल का लोस हो जाता है तो हब उन सिग्नलों को वापस से genrate करता है और टार्गेट तक भेजता है !

 https://www.allhindi.net/नेटवर्क-हब-क्या-होता-है/

यह एक पोर्ट से डाटा को रिसीव करता है तथा सभी पोर्टो में भेजता है   इस प्रकार अन्य कनेक्शन स्थापित किये जाते  है ! तथा यह उस स्थान पर लगाया जाता  है जहा पर  नेटवर्क में  जुडी सभी  केबल  आसानी से  मिल  जाती है !

HUB 8,16,24, पोर्ट  आते है  HUB  जितने पोर्ट का होता है उसमे  हर पोर्ट  के   लिए  अलग-अलग  LED  होती है  जिनको इंडिकेटर कहते है जो पोर्ट नेटवर्क में दोनों साइड जुड़ा होता है तो उसकी  उसी पोर्ट  की  LED  ऑनलाइन  SHOW करती है  !

 HUB का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है इसमें सिर्फ कनेक्टर को निकलना और लगाना होता है एक HUB में अधिकतम 24 पोर्ट होते है यदि हमें इससे अधिक कनेक्शन बनाना है तो हमें दो हबो को आपस में जोड़ना पड़ेगा !

HUB के प्रकार 

HUB  मुख्यत तीन प्रकार का होता है

  • PASIVE HUB –  यह बहुत ही सिंपल हब था इस हब को नेटवर्क में लगाने के बाद अलग से पॉवर देने की आवश्यकता नही होती थी  यह हब सोर्स से जैसे सिग्नल आते थे वह उनको वैसे ही डेस्टिनेशन पॉइंट पर फोर्वोर्ड कर देता था यह डैमेज सिग्नलों को को भी SAME TO SAME फोरेवोर्ड करता था !

 

  • ACTIVE HUB – इस प्रकार के हब में अलग से पॉवर देना पड़ता था और यह  हब  डैमेज सिग्नलो को genrate भी करता था जिससे डेस्टिनेशन पॉइंट पर फ्रेस सिग्नल पहुचते थे !

 

  • INTELIGENT HUB – यह नेटवर्क के मैनेजमेंट में काम आता है और इसमें एक से अधिक टोपोलॉजी को बनाया जा सकता है यह बेसिकली वेर्तुअल LAN बनाने के काम में आता है   !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *