मदरबोर्ड क्या है ?

Spread the love

दोस्तों आज हम बात करने वाले है की मदरबोर्ड क्या होता है और इसका क्या उपयोग होता है आज हम कंप्यूटर और लैपटॉप के मदरबोर्ड की बात करेगे ?

हाइब्रिड कम्प्यूटर क्या होते है ?
एनालॉग कंप्यूटर क्या होते है ?

 यह  कंप्यूटर और लैपटॉप का वह महत्वपूर्ण  पार्ट है जिसमें कंप्यूटर की सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस जुडी होती है मदरबोर्ड से ही सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस जुड़ कर  ही कंप्यूटर तैयार होता है इसमें सभी तरह की कंप्यूटर की  और आउटपुट डिवाइस को जोड़ने  के स्लॉट होते है जो की  है !

प्रोसेसर स्लॉट – यह मदर-बोर्ड का प्रमुख स्लॉट होता है जिसमे हम अपने प्रोसेसर को लगाते यह करीब २ इंच लम्बा तथा २ इंच चौड़ा होता है इसमें प्रोसेसर को लगाकर उसे कवर करने का लॉक  भी होता है इस स्लॉट में हम प्रोसेसर लगाकर उस पर हीटिंग पेस्ट लगाकर प्रोसेसर फैन लगाते है !

रैम स्लॉट – यह मदरबोर्ड का वह स्लॉट होता है जिसमे हम मेमोरी को कनेक्ट करते है यह स्लॉट नये जनरेशन के मदरबोर्ड में दो होते है हम रैम को इन्ही स्लॉट से द्वारा कनेक्ट करते है अगर यह स्लॉट सही से काम नही करता है तो कंप्यूटर की डिस्प्ले नही आती है !

पॉवर कनेक्टर स्लॉट इस स्लॉट से  हम मदरबोर्ड को पॉवर देने का कार्य करते है जिससे मदरबोर्ड के सभी पोर्ट कार्य कर सके इसी स्लॉट के द्वारा पूरे मदरबोर्ड में सप्लाई जाती है जिससे सभी पोर्ट ठीक ढंग से कार्य करते है  !

बायोस (BIOS ) चिप यह चिप  कंप्यूटर के BOOT प्रोसेस को कण्ट्रोल करती है यह कंप्यूटर की DATE & TIME तथा सभी सेटिंग को बनाये रखती है  इसी के द्वारा की कंप्यूटर मदर से ऑपरेटिंग सिस्टम पर जा पाता है यह चिप लगातार कार्य करती रहती है इसको कार्य करने के लिए हमेशा पॉवर की जरुरत पड़ती है इसीलिए इसको सिमोस बैटरी से जोड़ा जाता है  यदि यह बैटरी वीक हो जाती है तो मदरबोर्ड की सेटिंग रिसेट हो जाती है और हमारे कंप्यूटर की DATE & TIME की  सेटिंग बिगड़ जाती है