कंप्यूटर की विशेषताए क्या है ? विस्तार से समझाओ ?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है कंप्यूटर की विशेषताओं  के बारे है कंप्यूटर की विशेषताए क्या है ? और यह किस तरह उपयोगी है ?

 

 

CPU क्या है ?
COMPUTER INPUT OUTPUT UNIT KYA HAI ?
हाइब्रिड कंप्यूटर क्या है ?

कंप्यूटर की विशेषताए क्या है ?

  • गति 

यह कंप्यूटर की सबसे अच्छी विशेषता है कंप्यूटर कई गणनाओं को एक साथ slove  कर सकता है जिससे हमारे समय की बचत होती है यफी हम अंकीय गणनाओ को slove करने के लिए बैठेगे तो हमारा समय घंटो या मिनीटो में जाएगा पर कंप्यूटर के लिए समय की इकाई नैनो सेकंड में होती है जो की हम कही तो एक पलक झपकने के बराबर है !

कंप्यूटर की गति को और तेज कंप्यूटर के processor में लगी कैश मेमोरी करती है !

कंप्यूटर को कैश मेमोरी से सूचना पढने मात्र 45 नेनो सेकंड लगता है और अगर रैम से सुचना को पढता है तब भी केवल 180 नेनो सेकंड लगते है  कंप्यूटर अपनी इसी विशेषता  के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है !

कंप्यूटर की विशेषताए क्या है ? विस्तार से समझाओ ?

  • शुध्दता

कंप्यूटर जितनी जल्दी सूचनाओं को पढता है उतनी ही जल्दी परिणाम भी प्रदर्शित करता है पर कंप्यूटर जल्दी के कारण कभी भी अशुध्द  परिणाम प्रदर्शित नही करता है कंप्यूटर द्वारा दिया गया परिणाम 100% सही होता है परिणाम जल्दी प्रदर्शित करने से कंप्यूटर की परिणाम शुध्दता में कोई कमी नही आती है !

यह हमेशा शुध्द परिणाम प्रदर्शित करता है कंप्यूटर केवल यूजर द्वारा दिया instructions  पर कार्य करता है और अपना परिणाम प्रदर्शित करता है अगर यूजर कंप्यूटर को निर्देश  देने में कही गलती करेगा  तो कंप्यूटर भी परिणाम सही प्रदर्शित नही करेगा क्योकि कंप्यूटर हमेशा हमारे दिए हुए आदेश पर ही कार्य करता है   !

अगर कंप्यूटर को सही आदेश देगे तो वह सही परिणाम प्रदर्शित करेगा और गलत आदेश देगे तो गलत परिणाम प्रदर्शित करेगा कंप्यूटर हमारे आदेशो के लिए बाधित है !

भण्डारण

कंप्यूटर के पास  डेटा स्टोर करने के लिए उच्च भण्डारण क्षमता होती है और हम कंप्यूटर की इस क्षमता को बढ़ा भी सकते है कंप्यूटर में डेटा स्टोर की क्षमता कंप्यूटर की हार्डडिस्क पर निर्भर करती है जितनी हार्डडिस्क की क्षमता ज्यादा होगी कंप्यूटर की भंडारण क्षमता उतनी ही अधिक होगी  और जितनी हार्डडिस्क की स्टोरेज क्षमता कम होगी कंप्यूटर उतना ही कम डाटा स्टोर करेगा !

कंप्यूटर की हार्डडिस्क की बात करे तो यह 40 GB से शुरू होकर 16 TB तक मार्केट में मिल जाती है COMPUTER की स्टोरेज  इकाई BIT  से लेकर PETABYTE तक जाती है !

सक्षमता 

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर के दिए हुए instructions पर कार्य करती है इस मशीन पर बाहरी बातावरण का कोई प्रभाव नही पड़ता है हम इस मशीन से लाखो करोडो बार एक ही काम करवा सकते है एक ही काम को इतने बार करने पर भी इस मशीन का परिणाम एक जैसा ही आएगा !

यह बाहरी वातावरण से रहित है यह केवल दिए गए instructions पर ही कार्य करती है और उतना ही कार्य करती है जितना इसको instructions दिया जाए !

बहुउद्देशीय

कंप्यूटर एक एसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो किसी एक विशेष क्षेत्र के लिए नही बनायीं गयी है इसका उपयोग कार्य के सभी क्षेत्रो में होता है चाहे वह शिक्षा हो व्यावसायिक हो अंतरिक्ष अन्वेषण हो चिकित्सा हो स्कूल बैंक  सभी क्षेत्र में कंप्यूटर का भरपूर  प्रयोग हो रहा है और कंप्यूटर ने इन क्षेत्रो में कार्य करके उनके समय और श्रम दोनों की बचत की है और इन क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनायी है !

कंप्यूटर की विशेषताए क्या है

आज हर कोई कंप्यूटर से वाकिफ है और हर किसी के मन में इसके बारे में जानने की उत्सुकता भी बनी रहती है इस प्रकार कंप्यूटर ने मनुष्य की जिन्दगी में एक असीम छवि अंकित की है !

विश्वसनीयता 

कंप्यूटर एक मशीन है जो यूजर के द्वारा दिए गए instructions पर कार्य करता है अगर यूजर गलत instructions देगा तो कंप्यूटर से आने वाला परिणाम गलत होगा और अगर यूजर सही instructions देगा तो कंप्यूटर से आने वाला  परिणाम  भी सही होगा इस प्रकार कंप्यूटर स्वयं के द्वारा कोई निर्णय नही लेता है इसलिए मनुष्य को इसके परिणाम पर विशवास होता है यह हमेशा वाही परिणाम दिखाएगा जो यूजर ने instructions  दिया है इसलिए कंप्यूटर की विश्वसनीयता भी असीम है !