IP Address कैसे change करे | How To Change IP Address In Windows 10

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल के  द्वारा जानेगे की हम अपने कंप्यूटर / लैपटॉप का IP Address कैसे IP Address कैसे change करे | How To Change IP Address In Windows 10 ?

 

 दोस्तों कंप्यूटर लैपटॉप की नेटवर्क पर पहचान IP एड्रेस के द्वारा ही होती है या हम यूं खे की IP Address  कंप्यूटर की पूरे नेटवर्क में एक यूनिक ID  होती है जिससे नेटवर्क पर कंप्यूटर की पहचान होती है !

 

इसी IP Address के द्वारा हम नेटवर्क पर कंप्यूटर को एक्सेस कर पाते है उस गतिविधि को समझ पाते है नेटवर्क में जुड़े सभी कंप्यूटर का IP Address अलग अलग होता है कभी भी एक नेटवर्क में दो कंप्यूटर के एक जैसे IP Address नही होते  है !

और न ही कंप्यूटर same IP Address  को accept करता है अब यदि  हमारा कंप्यूटर या लैपटॉप IP Address के द्वारा नेटवर्क पर show नही  करता है तो हमें उसका IP Address change करना पड़ता है तो हम अपने कंप्यूटर का IP Address कैसे change कर सकते है आज हम इस आर्टिकल  के द्वारा इसी को जानेगे !

  • Step – 1.  सबसे पहले हमें network के आइकॉन पर Right  क्लिक करना है और  Open                  Network  & sharing Center पर क्लिक करना है !
  • Step -2. इसके बाद हमें जाना है Change Adapter Setting पर  क्लिक करना है  !
  • Step -3. अब हमारे सामने नेटवर्क कनेक्शन show होने लगते है जिनसे हमारे  कंप्यूटर या लैपटॉप में इन्टरनेट चला है अब हमारे सिस्टम में जिस कनेक्शन का IP Address Change करना है उस पर Right क्लिक करना है और Properties पर क्लिक करना है 
  • Step-4.  अब हमें  Internet Protocol Version 4 (TCP/IPv4) पर डबल क्लिक करना है

 

अब हमारे सामने दो Option आते है

Obtain an IP Address Automatically -यदि हम इसे सेलेक्ट करते है तो हमारा सिस्टम IP Address Automatic ले लेता है 

Use The Following IP Address – हमे सिस्टम का IP Address Change करना है तो इस आप्शन को select करना होता है  और फिर अपने नेटवर्क के हिसाब से IP Address दे सकते है 

अन्य आर्टिकल 

Wi-Fi का IP Address कैसे चेक करे | How To Check Wi-Fi IP Address Hindi ?

TCP/IP क्या होता है ?

आज हमने सीखा की IP Address कैसे change करे | How To Change IP Address In Windows 10 और साथ ही यह भी जाना की सिस्टम को ऑटोमेटिक IP Address कैसे दिया जाता है

कंप्यूटर हार्डवेयर  नेटवर्किंग और टेक्नोलॉजी से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिए !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *