KEYBOARD KYA HAI

Spread the love

दोस्तों आज हम बात करने वाले है और  कीबोर्ड की  KEYBOARD KYA HAI और इसका क्या उपयोग है और इसमें इतनी keys होती है तथा कौन सी keys किस प्रकार  से उपयोग में लायी जाती  है !


CPU REPAIR कैसे करे ?
कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या है ?
USB PORT DISABLE कैसे करे ?

   KEYBOARD KYA HAI

कीबोर्ड  कंप्यूटर हो लैपटॉप दोनों  के  इनपुट डिवाइस है है इसके द्वारा हम कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शन (कमांड ) देते है और कंप्यूटर हमारी दी हुई कमांड पर कार्य करता है जब हम कीबोर्ड में  कुछ भी टाइप करते है तो कीबोर्ड  उसे बायनरी फोर्मेट में बदल कर CPU में भेज  देता  है क्योकि  cpu वही भाषा  समझता है इस  तरह कीबोर्ड सामान्य भाषा को मशीनरी भाषा में CONVERT  करता है !

KEYBORD में  कितनी  key  होती  है ?

यह कंप्यूटर का प्रमुख इन पुट  डिवाइस है इसी के द्वारा हम   कंप्यूटर को अपनी कमांड लिख कर भेज पाते है यह दिखने में बटनों से घिरी एक डिवाइस होती है जिसमे पांच प्रकार की KEY होती है इसमें  पांच  प्रकार के  KEY होती है ALPHABET,NUMERIC,SPECIAL KEY,FUNCATION KEY, MODIFIDE KEY  सामान्यत कीबोर्ड में 106  से लेकर 110 तक KEY होती है

कीबोर्ड KEY

फंक्शन कुंजीया (Keys) –   यह  keys कीबोर्ड में सबसे ऊपर की ओर होती है कीबोर्ड में फंक्शन keys की संख्या 12 होती है जो F 1 से लेकर F 12  तक होती है  इन keys का कंप्यूटर में प्रमुख उपयोग कंप्यूटर के BIOS  में जाने के लिए होता है !

 

अल्फाबेट keys  – यह keys कीबोर्ड में बीच में स्तिथ होती है इसमें A से  लेकर Z तक सभी अल्फाबेट मोजूद होते है जिनका उपयोग  हम डेटा इनपुट करने के लिए करते है !

 

NUMERIC keys  – फंक्शन keys के जस्ट नीचे और कीबोर्ड के राईट हैण्ड साइड NUMERIC  keys होती है जिसमे 1से लेकर 0 तक की संख्याए होती है जो डेटा इनपुट करने के लिए उपयोग में  आती है  !

 

नेविगेशन keysकीबोर्ड के अंदर सभी  नेविगेशन keys एक साथ नही होती है यह कीबोर्ड में अगल अलग जगह होती है जैसे page up, Home,Insert,Page Down ,arrow keys   .

 

मोडिफाई keys Caps Lock, Shift ,Ctrl ,Alt, window logo key, इन keys को मोडिफाई keys कहते है यह key अन्य keys के अर्थ को मोडिफाई  कर देती है  !

 

Caps Lock – इस  key को ऑन  करते है तो यह कीबोर्ड पर LED  के द्वारा इन्डिकेट करती है जब यह key ऑन की अवस्था में होती है तो  अल्फाबेट keys कैपिटल फोर्मेट में कार्य करती है और जब Caps Lock key ऑफ की अवस्था में हो तो अल्फाबेट keys small letters की तरह कार्य करती है !

 

Shift –  यह key  Caps Lock टी तरह ही काम करती है पर इस key का कीबोर्ड में LED इंडिकेटर  नही होता है यह जब तक दबी (PRESS) रहती है तब तक अल्फाबेट keys को कैपिटल या स्माल  करके प्रभावित करती है ! लेकिन Shift का ज्यादातर उपयोग हम फंक्शन keys के नीचे वाले नुमेरिक लेटर्स   के साथ छपे ऊपर वाले स्पेशल करैक्टर को बनाने के लिए किया जाता है जैसे   !,@,#,$,,%,^<,&,*,(,),_,+.!

 

ECS – इसे एस्केप key कहते है इसका उपयोग हम जब करते है जब हम कोई प्रोग्राम चला रहे हो और हमें उस प्रोग्राम से अचानक बाहार आना हो !

 

Ctrl – इस key  का उपयोग अन्य  keys के साथ किया जाता है  जैसे Ctrl+C  ,  Ctrl+V,    Ctrl+A  आदि  जैसे Ctrl +c  से डाटा कॉपी करते है और Ctrl+v से डाटा को पेस्ट करते है इस प्रकार Ctrl key का उपयोग  करते है  !

 

Alt   Alt  key का उपयोग भी हम  Ctrl key की  तरह ही करते है  Alt+C  , Alt+V,    Alt+A  यह key ज्यादातर  शोर्टकट की कमांड देने के लिए उपयोग में लायी  जाती  है  !

ARROW keys–  एरो keys का उपयोग हम डॉक्यूमेंट में या गेम या प्रोग्राम में लेफ्ट राईट , अप डाउन करने के लिए करते है !

SPACE – space key  का उपयोग हम डॉक्यूमेंट में दो शब्दों  के बीच space देने के लिए किया जाता है यह पूरे कीबोर्ड में सबसे बड़ी key होती है !

NUMLOCK – इस key का उपयोग सिर्फ इसलिए किया जाता है कीबोर्ड में राईट साइड के NUMERIC keys को ऑन और ऑफ करने के लिए इस NUMLOCK key का एक LED इंडीकेटर भी  होता है !

 

दोस्तों आशा करता हु की  KEYBOARD KYA HAI यह आर्टिकल  आपको पसंद आया  होगा और आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा COMPUTER OR TECH से रिलेटेड जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये