Local Area Network - LAN क्या है ?

Local Area Network – LAN क्या है ?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है Local Area Network – LAN क्या है ? और यह किस तरह कार्य करता और इसको किस तरह स्थापित किया जाता है और इसकी सीमा कहा तक होती है ?

 

नेटवर्क हब क्या होता है तथा कितने प्रकार का होता है ?
नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है ?
CPU REPAIR कैसे करे ?

 what is  computer network in hindi ? 

 

दो या दो से अधिक कंप्यूटर , राऊटर ,स्विच , मॉडेम आपस में किसी वायर से या वायरलेस माध्यम से जुड़ एक जाल जैसी संरचना बना लेते है हम इसे network कहते है network में जुड़े सभी उपकरण इलेक्ट्रोनिक माध्यम से सूचनाओं  का आदान-प्रदान करते है जिसमे  एक डेटा भेजता है और दूसरा डेटा को ग्रहण करता है  कई सारे कंप्यूटर  को आपस में जोड़ने के लिए स्विच का प्रयोग किया जाता है जिससे सभी कंप्यूटर आसानी से सूचनाओं का साझा कर सके और मॉडेम का प्रयोग स्विच स्विच या कंप्यूटर में इन्टरनेट उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है यह पूरा network दो माध्यम से बानाया जा सकता है एक तो LAN  केबल के द्वारा और दूसरा wifi  के द्वारा !

दोस्तों यह network कितनी दूरी तक कार्य करेगा इसके आधार पर कंप्यूटर नेटवर्क को मुख्य  तीन भागो में बांटा गया है जिसे हम short में LAN, MAN  और  WAN  कहते है !

 

  • Local Area Network
  • Metropolitan Area Network
  • Wide Area Network

लोकल एरिया नेटवर्क क्या होता है आज हम इस  आर्टिकल के माध्यम से जानेगे  इसके नाम से ही स्पष्ट होता है यह नेटवर्क लोकल  एरिया के लिए बनाया गया है यह नेटवर्क एक छोटे से एरिया के लिए उपयोगी होता है अगर हम इसके क्षेत्र की बात करे तो लगभग 1 किलोमीटर के एरिया में यह नेटवर्क ठीक से कार्य करता है इसे  सीमित क्षेत्र का नेटवर्क भी कह सकते है

Local Area Network - LAN क्या है ?

इस नेटवर्क को ऐसे स्थानों पर इनस्टॉल किया जाता है (जैसे की बैंक , स्कूल ,ऑफिस या किसी बिल्डिंग में . ) जो 1 किलोमीटर के दायरे में हो इस नेटवर्क में जुड़े सभी कंप्यूटरो  को किसी  संचार केवल जैसे की LAN केबल से जोड़ा जाता है जिससे सभी कंप्यूटरो  में सूचनाओं  का आदान प्रदान होता रहता है LAN केवलो को RJ45 कनेक्टर के द्वारा कंप्यूटर से जोड़ा जाता है और कई सारे कंप्यूटरो को एक साथ जोड़ने के लिए स्विच या राऊटर का इस्तेमाल करते है