Metropolitan area network kya hai -MAN क्या है ?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है Metropolitan area network के बारे में की Metropolitan area network kya hai ? और यह कैसे काम करता है और  Metropolitan area network की सीमाए क्या है ?


Local Area Network – LAN क्या है ?
NETWORK के प्रकार क्या है ?
INTRANET क्या है ?

 

Metropolitan area network kya hai ? Metropolitan area network कंप्यूटर नेटवर्क का एक प्रकार है जो एक बड़े स्तर पर नेटवर्क बनाने का कार्य करता है जैसा की दोस्तों  हमने जाना था Local  Area Network एक बिल्डिंग तक सीमित रहता है वैसे ही Metropolitan area network एक शहर या शहर के अंदर एक दुसरे से जुड़े रहते है कई सारे लोकल एरिया नेटवर्क लगभग एक शहर के बराबर इतने सारे लोकल एरिया कनेक्शन को आपस में जोड़ने के लिए जिस नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है उसे Metropolitan area network कहते है !

Metropolitan area network kya hai -MAN क्या है ?

 यह लोकल एरिया नेटवर्क का बड़ा भाग है जो एक पूरे शहर को नेटवर्क के द्वारा कवर करता है इस नेटवर्क को मीडियम नेटवर्क भी कहते है क्योकि यह नेटवर्क Local Area Network  से बड़ा होता हो पर Wide Area Network  से छोटा होता है  और इस नेट की स्पीड  10 सेलेकर 100  MBPS  तक होती है यह नेटवर्क FIBER OPTICS CABLE  द्वारा जुड़े होते है  इसलिए यह नेटवर्क महगे भी होते है  ! ये टेलीफ़ोन या केवल ओपरेटर द्वारा प्रदान किये जाते है !

 

 

  • Metropolitan area network की सीमा लगभग 40 से 50 किलोमीटर तक होती है 
  • Metropolitan area network में फाइबर ओपटिक्स  केवल का इस्तेमाल किया जाता है 
  • Metropolitan area network में मॉडेम , राऊटर और स्विच के द्वारा मल्टीपल Lan कनेक्शन बनाये जाते है 
  • डेटा ट्रान्सफर की स्पीड MBPS में मापते है जो लगभग 10-100 mbps तक होती है 

 

इस लेख में हमने जाना की Metropolitan area network kya hai  और यह कैसे काम करता है और यह किस तरह पूरे शहर या शहर के अंदर एक दुसरे को कैसे जोड़ता है और इसकी सीमा कहा तक होती है कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित और जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिए !