https://www.allhindi.net/microsoft-office-क्या-है/

MICROSOFT OFFICE क्या है ?

Spread the love

दोस्तों आज हम बात करने वाले है MS ऑफिस के बारे में की MICROSOFT OFFICE क्या है ? तथा इसका क्या उपयोग है ? और यह कहा-कहा उपयोग किया जाता है ?


 Microsoft Word क्या होता है ?
MS EXCEL क्या है ?
आउटलुक इन हिंदी

MICROSOFT OFFICE क्या है ? MS OFFICE को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया था  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अमेरिका में स्तिथ है MS ऑफिस कई सारे  प्रोग्रामो का एक समूह है  MS ऑफिस एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर  भी है  जिसके द्वारा हम कोई लेटर बना सकते है  या कोई डॉक्यूमेंट  तैयार कर सकते है या किसी बने हुए डॉक्यूमेंट को मोडिफाई कर सकते है इसके द्वारा हम किसी मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है विभिन्न प्रकार की स्लाइड का उपयोग करके प्रेजेंटेशन को और आकर्षक बना सकते है इसके द्वारा हम अपने डाटा को सरणी में रखा सकते है तथा अपने डाटा का ग्राफ बना सकते है जिससे हम अपने व्यापर आदि में होने वाले उतार-चड़ाव को आसानी से समझ सके !

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर कई सारे प्रोग्राम होते है  और हर प्रोगाम का अपना अलग-अलग कार्य होता है जिनमे से कुछ प्रोगाम निम्न है

MS WORD

यह एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है MS ऑफिस का  सबसे  ज्यादा उपयोग होने वाला प्रोग्राम है इसके द्वारा किसी भी प्रकार का लेटर बनाया जा सकता है तथा उस लेटर को मोडिफाई किया जा सकता है इसमे कई तरह के टूल होते है जिसकी  मदद से हम अपने लेटर को आकर्षक बनाते है इसमें तरह तरह के फॉण्ट होते है जिससे हम विशेष ध्यान देने वाले शब्दों को विशेष फॉण्ट दे सकते है तथा उन्हें हाईलाइट कर सकते है !

MS EXCEL

यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से हम अपने डाटा को सारणीबद्ध रखते है यदि हमें अपने डाटा को व्यवस्तिथ रखने में परेशानी आती है तो हम इसके द्वार उसे व्यव्स्तिथ रख सकते है उसका आसानी से कैलकुलेशन कर सकते है डाटा को ग्राफ द्वारा पर्दर्शित कर सकते है  इसमें   हम अंकगणित का भी उपयोग कर सकते है !

MS OUTLOOK 

यह एक ईमेल क्लाइन्त प्रोग्राम है  यह किसी भी मेल सर्वर से कनेक्ट हो जाता है इससे हम कई सारी E-MAIL ID को कनेक्ट कर सकते है इससे हम उन E-MAIL ID को बिना ओपन किये मेल भेज सकते है तथा प्राप्त कर सकते है इसके लिए हमें अपने मेल को OUTLOOK से कांफिगेर करना पड़ता है !

MS POWER POINT

 इसका उपयोग किसी भी मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है इसमें हम पेज पर विभिन्न प्रकार की स्लाइड का उपयोग करके  उसे आकर्षक बना सकते  है इसे प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर के नाम से भी जानते है 

MS ACCESS

 यह एक डेटाबेस मैनेजमेंट प्रोग्राम है इसका उपयोग डेटाबेस को तैयार करने के लिये किया जाता है  जैसी की दोस्तों MS वर्ड में कोई न्यू डॉक्यूमेंट बनाते है तो उसे फाइल कहते है और EXCEL में कोई न्यू डॉक्यूमेंट बनाते है तो उसे स्प्रेडशीट कहते है तथा MS ACCESS में न्यू डॉक्यूमेंट को डेटाबेस कहते है इसका उपयोग डेटाबेस बनाने केलिए करते है जैसे किसी   काउंटिंग सॉफ्टवेयर का  ! 

दोस्तों आशा करता हु MICROSOFT OFFICE क्या है ? इसकी जानकारी  आपके लिए उपयोगी  होगी  इसी प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिए !