Modem क्या है  और ये कैसे काम करता है

Spread the love

दोस्तों  आज हम आपके लिए लाये है मॉडेम क्या है  और  ये कैसे काम करता है और इसका क्या उपयोग होता है और  यह router से किस तरह  अलग है


DIGITAL SIGNATURE क्या है  ?
DIGITAL MARKETING क्या है 
सरकारी विभाग में ई मेल वेबसाइट का उपयोग

तो चलिये शुरु करते है modem क्या है ?

MODEM शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है

Modem क्या है  और  ये कैसे काम करता है

            MODEM

यहाँ पर MO का मतलब modulator  है तथा DEM का मतलब demodulator है दोस्तों मॉडेम का MO भाग डिजिटल सिग्नल को एनालोग सिग्नल में बदलने का काम करता है तथा DEM भाग एनालोग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल मे बदलने का काम करता है !

दोस्तों जब हम अपने घर या ऑफिस में इन्टरनेट कनेक्शन लगवाते है तो टेलीफ़ोन लाइन द्वारा एक केवल हमारे घर या ऑफिस तक लायी जाती है 

दोस्तों टेलीफ़ोन लाइन में  एनालॉग सिगनल होते है पर दोस्तों इन्टरनेट चलने के लिए कंप्यूटर डिजिटल सिगनल को रीड करता  है अब दोस्तों टेलीफ़ोन केबल से आने वाले एनालॉग को डिजिटल सिग्नल में बदलने के लिए जिस डिवाइस का उपयोग किया जाता  है उसे मॉडेम कहते है मॉडेम एक CONVATOR की तरह काम करता है जो एनालोग सिग्नल  को डिजिटल सिग्नल में तथा डिजिटल सिगनल को एनालोग सिग्नल में बदल देता है !

मॉडेम के द्वारा डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में बदलने की प्रक्रिया को modulation कहते है तथाएनालोग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में बदलने की क्रिया को demodulation कहते है !

 

 

 

दोस्तों आशा करता हु  आपको Modem क्या है  और ये कैसे काम करता है यह जानकारी आपको समझ आयी होगी  नेटवर्क से सम्बंधित जानकारियों की लिए हमारे blog पर विजिट  करते रहिए !

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *